सर्दियों में त्वचा बहुत ही रूखी और सुखी हो जाती है। इसका कारण है हवा में नमी का (मॉइस्चर) कम होना। तत्काल देखभाल के बिना, शुष्क त्वचा में दरार और रक्तस्राव हो सकता है| अतिरिक्त नमी से मदद मिलती है, लेकिन त्वचा को युवा और आकर्षक रखने के लिए निचे दिए गए कुछ नुस्के अपनाये

१. गुनगुने पानी में धोएं
गर्म बारिश और स्नान हमेशा सर्दियों में अच्छा लगता है, लेकिन जहाँ तक हो सके आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।इससे स्किन के ऑयल्स बरक़रार रहते हैं और स्किन की नमी बनायीं रहती है।

२. तुरंत बाद में मॉइस्चराइज करें
आपकी त्वचा को धोने के बाद अधिक नमी की जरूरत होती है। नम त्वचा पर नमी को लागू करने से त्वचा में उस नमी को सील करने में मदद मिलती है। बाथटब के पास, शॉवर स्टाल और हर सिंक पर एक बोतल रखें और हर बार उदारतापूर्वक उपयोग करें।

३. सावधानी से मॉइस्चराइज़र चुनें
कुछ ओवर-द-काउंटर मॉइस्चराइज़र में पेट्रोलियम-आधारित तत्व होते हैं जो वास्तव में सर्दियों के महीनों में आपकी त्वचा को और शुष्क कर सकते हैं। एक स्मार्ट सूत्र चुनना सुनिश्चित करें जिसमें प्राकृतिक, पौष्टिक तत्व हों। पानी आधारित के बजाय एक तेल-आधारित मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें , क्योंकि यह सर्दियों में आपकी त्वचा की नमी बनाए रखने में मदद करता है।

४. रक्षा करना
त्वचा को ठंडी हवाओं, बारिश और बर्फ से बचाने के लिए दस्ताने और स्कार्फ पहनने की आदत डालें। इसके अलावा, संसक्रीन को न भूलें। सर्दियों का सूरज गर्मियों के सूरज की तरह ही हानिकारक हो सकता है, इसलिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल ज़रूर करें।

५. नमन
हीटिंग सिस्टम हवा को सूखा देता है, इसलिए अपने घर में विशेष रूप से अपने बेडरूम में एक ह्यूमिडिफायर स्थापित करने पर विचार करें, ताकि हवा में नमी वापस आ सके और आपकी त्वचा को सूखने से रोकने में मदद मिल सके।

६. पीना
हम सर्दियों में कम पानी पीते हैं क्योंकि हम कोको और चाय जैसे गर्म पेय की ओर रुख करते हैं, लेकिन यह मत भूलो कि आपकी त्वचा को अंदर, बाहर से हाइड्रेशन की आवश्यकता है। नींबू के साथ थोड़ा गर्म पानी एक ही समय में बहुत ताज़ा और हाइड्रेटिंग हो सकता है।

७. सोने से पहले मॉइश्चराइज करें
हाथ, पैर, कोहनी और घुटनों जैसे शुष्क क्षेत्रों में पतली त्वचा होती है और शरीर पर अन्य क्षेत्रों की तुलना में तेजी से नमी खोने लगती है। रात में त्वचा पर ाचा सा मॉइस्चराइजर लगाके सॉक्स और ग्लव्स पेहेनके सोएं। इससे सुबह तक नमी त्वचा में क़ैद हो जाती है।

८. एक्सफोलिएट
हम अक्सर सर्दियों में त्वचा की मृत कोशिकाओं (डेड सेल्स) को खत्म करने में मदद करना भूल जाते हैं, खासकर हमारे हाथों पर। यदि मृत कोशिकाएं बहुत अधिक मात्रा में हैं, तो त्वचा को नमी नहीं मिल पाती। एक एक्सफोलिएटिंग मास्क ढूंढें और इसे अपने चेहरे, हाथों और होंठों पर इस्तेमाल करें।फिर तुरंत मॉइस्चराइजर लगाकर नमी बनाए रखे। एक्सफोलिएटिंग बॉडी वॉश सर्दियों के महीनों में भी मददगार होते हैं।