ख़रबूज़ा भारत के अधिक प्रिय और संस्कारी फलों में से एक है। इसमें बहुत सारे मिनरल्स, वायटमिंस और एंटीऑक्सिडेंट्स  होने के कारण यह स्वास्थ्य लाभ का एक भंडार है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यूनिटी बूस्ट) के लिए भी एक बहुत अच्छा फल है।

नीचे दिए गए इसके लाभ पढ़कर आपको ख़रबूज़ा और भी अच्छा लगने लगेगा

१) स्वस्थ त्वचा - ख़रबूज़े में कोलेजन होता है जो त्वचा के ऊतकों (tissues) को टाइट करके उन्हें मुरझाने से रोकता है। इसमें विटामिन सी (Vitamin C) है जो चेहरे पे नैचरल ग्लो ले आता है।

२) बाल विकास को बढ़ावा - ख़रबूज़ा  विटामिन ए से भरपूर है, इसलिए यह आपके बालों के लिए भी चमत्कार कर सकता है। विटामिन ए बालों के स्वास्थ्य और विकास के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन ए सीबम उत्पादन को भी सुविधाजनक बनाता है। इससे बाल खोपड़ी (scalp) से मज़बूत और मुलायम बनते हैं।

३) अच्छा पाचन - इसमें फ़ाइबर है जो पाचन को बढ़ाता है। जो लोग कब्ज से पीड़ित हैं, उन्हें ख़रबूज़ा खाने की कोशिश करनी चाहिए। यह जितने टेस्टी हैं उतने ही पेट के स्वास्थ्य के लिए बढ़िया भी हैं।

४) हाइड्रेटिंग फ़्रूट - इसमें अधिक मात्रा में पानी होने के कारण यह हमारे शरीर को हायड्रेटड रखता है। इससे गरमियों में शरीर को ठंडक मिलती है।

५) प्रतिरक्षा (Immunity) को बढ़ावा - ख़रबूज़े में Vitamin C, Vitamin A, बीटा-कैरोटीन और फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं और बीमारियों से लड़ने की शक्ति देते हैं। विटामिन सी सुरक्षात्मक सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को भी उत्तेजित करता है, जो विभिन्न खतरनाक बैक्टीरिया, वायरस और अन्य विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने में मदद करता है।

६) आँखों की सेहत - इसमें बीटा-कैरोटीन होने के कारण यह आँखों की सेहत बनाता है। यह नेत्र दृष्टि के लिए अच्छा है और उम्र से संबंधित दृष्टि समस्याओं को रोकने में भी मदद करता है।

७) ब्लड प्रेशर कंट्रोल - इसमें पोटैशियम (potassium) है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और रक्त की सुगमता में मदद करता है। इससे ब्लड प्रेशर का लेवल कंट्रोल में आ सकता है।

ख़रबूज़ा खाओ सेहत बनाओ :)