बाल झड़ना बहुत ही आम समस्या हो गई है। इसे दूर करने के लिए नीचे दिए गए कुछ नुस्के अपनाये
१) अपने पोषण का ध्यान रखें
बालों को स्वस्थ रखने के लिए आहार में प्रोटीन का होना बहुत ज़रूरी है। दूध, दही, फ्लक्स सीड्स (अलसी का बीज), मच्छी जैसे पदार्थों में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। इनको अपने आहार में शामिल करना बहुत ज़रूरी है।
२) विटामिन्स की मात्रा टेस्ट करें
अपने डॉक्टर से बात करके विटामिन्स की मात्रा की जांच करा ले। विटामिन्स की मात्रा शरीर में काम होने से बालों का पोषण कम होता है और वह झड़ने लगते हैं। फल, सब्ज़ियां और अंडे खाने से हमें ज़रूरी विटामिन्स मिलते हैं। अगर विटामिन बहुत ही कम है तो डॉक्टर आपको सप्लीमेंट्स भी लेने बोल सकते हैं।
३) तेल से खोपड़ी की मालिश
तेल को कटोरी में लें और उसे हल्का सा गरम करें। धीरे धीरे उसे अपने खोपड़ी और जड़ों में लगाए और हल्कीसी मालिश करे। तेल को ३० मिनट या पूरी रात बालों में रहने दे। हफ्ते में २-३ बार तेल की मालिश करें।
४) मेथी का लेप
२ चमच मेथी रात को पानी में भिगाये। सुबह उसको मिक्सी में पीसकर उसका लेप बनाये। इसमें ४ चमच दही और एक अंडे का सफ़ेद हिस्सा मिलाये।इस मिश्रण को अपने बालों में लगाकर उसे ३० मिनट के बाद धोएं। मेथी बालों को जड़ो से मज़बूत और चमकदार बनती है।
५) नीम
१०-१२ नीम के पत्ते लें।एक तपीले में पानी लें और नीम के पत्तों को पानी में तब तक उबले जब तक पानी की मात्रा आधी नहीं हो जाती। इस मिश्रण को ठंडा होने दे। बालों को शैम्पू करने के बाद जब आप आखरी बार बाल धोएं तब उन्हें इस नीम के पानी के साथ धोएं। नीम डैंड्रफ दूर करता है और बालों को जड़ों से पोषण देता है।