सर्दियों के मौसम में बालों की नमी बनाये रखना बहुत मुश्किल हो जाता है । इस कारण से बाल बहुत रूखे सूखे हो जाते हैं और टूटने लगते हैं । नीचे दिए गए कुछ नुस्के सर्दियों में बालों की रक्षा करने में मदत करेंगे

१) डैंड्रफ से छुटकारा
हवा में नमी की कमी के कारण सर्दियों में आपके सीर में खुजली होने लगती है। इससे डैंड्रफ बढ़ जाता हैं, स्कैल्प में जलन होती है और बाल झड़ने लगते हैं । इस समस्या को दूर करने के लिए एक चमच ओलिव ऑइल या नारियल का तेल लें। उसे गर्म करें और फिर नींबू का रस उसमें मिलाएं। इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पे लगाकर २०-३० मिनट रखें। फिर शैम्पू और कंडीशनर से बाल धोएं।

२) घुंगराले बालों के लिए उपाय
सर्दियों में बाल बहुत घुंगराले और उलझे हुए हो जाते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए ऐसे ब्रश (कंघी) का इस्तेमाल करें जिसके दांत प्लास्टिक और सूअर के बालों से बने हो। अपने बालों को केवल गुनगुने पानी से धोएं, गर्म पानी से नहीं, क्योंकि गर्म पानी आपके बालों को पोषण देने वाले प्राकृतिक तेलों को छीन लेता है। अपने बालों को चिकना रखने के लिए लीव-इन कंडीशनर लगाएं।

३) मोईसचर बनाये रखें
चौड़े दांतों वाली लकड़ी की कंघी से बालों को ब्रश करें । जड़ों से लेकर बालों की लंबाई तक कच्चा शहद लगाएं। अपने बालों को शावर कैप या तौलिया से ढक लें और इसे लगभग 30 मिनट तक छोड़ दें।गुनगुने पानी से धो लें। शहद बालों की नमी को सील करता है और चमकदार बनता है।

४) बालों की सेहत के लिए ओलिव ऑइल
दो चम्मच ओलिव (जैतून) ऑइल गर्म करें और इसे धीरे-धीरे अपनी खोपड़ी पर मालिश करें। यह धीमी मालिश तेल को जड़ों में गहराई तक घुसने में मदद करती है। यह आपके स्कैल्प को नमीयुक्त रखने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करेगा, यह सुनिश्चित करता है कि आपके बालों के जड़ों को पर्याप्त पोषण मिले। यह बालों के झड़ने को भी रोकेगा। इसको आप बालों पे कोट करके कंडीशनिंग के तौर पे भी इस्तमाल कर सकते हैं।

५) बाल सुखाने का सही तरीका
गीले बालों को कभी भी तौलिये से ना रगड़ें, यह बहुत हानिकारक होता है। अपने बालों को सुखाने का सबसे अच्छा तरीका यह होगा कि आप तौलिए में धीरे से बालों को निचोड़ लें। कोशिश करें की ब्लो ड्रायर के इस्तमाल न करें। लेकिन अगर आप ब्लो ड्रायर के इस्तमाल करना चाहते हैं तो उसे ठंडी सेटिंग पर रखें और गर्म हवा के उपयोग न करें। यदि आप चीजों को गति देने के लिए गर्म हवा का उपयोग कर रहे हैं, तो ड्रायर को अपने बालों से कम से कम १५ सेंटीमीटर की दूरी पर रखें।