आप जो खाते हैं वह आपके बालों के स्वास्थ्य पर भारी प्रभाव डाल सकता है।विटामिन ए, बी, सी, डी, ई, जिंक, आयरन, बायोटिन, प्रोटीन और आवश्यक फैटी एसिड ऐसे पोषक तत्त्व हैं जिनकी कामी से बालों का विकास धीमा हो सकता है और बाल झड़ सकते हैं। नीचे दिए गए पदार्थ इन पोषण तत्वों से भरपूर हैं और इन्हे अपने आहार में शामिल करने से आप बहुत ही तंदुरुस्त और सुन्दर बाल पा सकते हैं।
१) अंडे - अंडे प्रोटीन और बायोटिन का एक बड़ा स्रोत हैं। बायोटिन एक बी विटामिन है जो खोपड़ी के स्वास्थ्य और बालों के विकास के लिए आवश्यक है।
२) जामुन, स्ट्रॉबेरीज, संत्रा जैसे फल - जामुन , स्ट्रॉबेरीज और संत्रा जैसे फल एंटीऑक्सिडेंटस और विटामिन सी से भरे होते हैं।यह कोलेजन के उत्पादन में मदद करते हैं और आयरन अवशोषण को बढ़ावा देते हैं जिससे केशिकाएं मज़बूत हो जाती हैं।
३) पालक - पालक फोलेट, आयरन और विटामिन ए और सी से भरा रहता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है।
४) शकरकंद - शकरकंद में विटामिन ए पाया जाता है, जो सीबम उत्पादन में सहायता करता है। इसके अतिरिक्त, इसके अन्य कारक हैं जो बालों के विकास की दर को तेज करने में मदद करते हैं।
५) ड्राई फ्रूट्स - नट्स विटामिन ई, विटामिन बी, जिंक और आवश्यक फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरे होते हैं, ये सभी बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं और कई अन्य स्वास्थ्य लाभों से जुड़े होते हैं।
६) बीन्स - बीन्स प्रोटीन, आयरन, जिंक और बायोटिन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो कि बालों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।